भारत और पाकिस्तान के रिश्ते मे आई सुधार : डोनाल्ड ट्रंप

जिस तरह से भारत और पाकिस्तान के रिश्ते को लेकर अक्सर कुछ न कुछ खबरे सुनने को मिलता रहता है।

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते मे आई सुधार : डोनाल्ड ट्रंप
डोनाल्ड ट्रंप

जिस तरह से भारत और पाकिस्तान के रिश्ते को लेकर अक्सर कुछ न कुछ खबरे सुनने को मिलता रहता है। ऐसे में एक बड़ा बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया है। ट्रंप ने कहा है कि पहले के मुकाबले दोनों पड़ोसी मुल्कों में तनाव कम हुआ है। उन्होंने साथ में ये भी कहा है कि अगर दोनों देश चाहें तो वे मदद के लिए तैयार हैं। ट्रंप का यह बयान पिछले महीने जी 7 बैठक के दौरान पीएम मोदी से मुलाकात के बाद आई है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा ' आप जानते हैं कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव है। मुझे लगता है दो सप्ताह पहले के मुकाबले अब दोनों देशों के बीच तनाव कम हुआ है।    

गौरतलब बात है कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तल्खी बढ़ गई थी।ट्रंप ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अगर दोनों देश चाहें तो वे मदद करने के लिए तैयार हैं।   

बता दें कि जुलाई में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका गए थे। इस दौरान इमरान के साथ मुलाकात के दौरान ट्रंप ने कश्मीर के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी। भारत ने तुरंत इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। भारत ने कहा कि कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है। इस दौरान ट्रंप ने दावा किया था कि पीएम मोदी ने उन्हें इस मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए कहा था।

ट्रंप के इस दावे को भारत सरकार ने गलत बताया था। विदेश मंत्रालय ने ट्रंप के इस बयान को सिरे से खारिज कर दिया था। इसके बाद पीएम मोदी और ट्रंप की 26 अगस्त को फ्रांस में जी-7 बैठक के दौरान मुलाकात हुई। इस दौरान ट्रंप ने कश्मीर को भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय मुद्दा बताया और कहा कि इसे दोनों देशों को मिलकर हल करना चाहिए।


Follow @India71