भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन की घोषणा करते हुए कहा...

विशाखापत्तनम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के लिए भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी गई है।

भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन की घोषणा करते हुए कहा...
विराट कोहली ने बताया कि रिषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग करेंगे

विशाखापत्तनम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के लिए भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी गई है। टीम में अनुभव को तरजीह दी गई है जबकि युवाओं को बाहर बिठाने का फैसला लिया गया। मंगलवार को टीम का ऐलान करते हुए कप्तान विराट कोहली ने बताया कि रिषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग करेंगे जबकि आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिनर जोड़ी मैदान पर नजर आएगी

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले से एक दिन पहले कप्तान कोहली ने मीडिया से बात करते हुए प्लेइंग इलेवन की जानकारी दी। कोहली ने बताया कि टीम में अनुभव को ज्यादा तवज्जो दी गई है। विकेटकीपिंग में जहां अनुभवी ऋद्धिमान साहा को खराब फॉर्म से जुझ रहे रिषभ पंत की जगह शामिल किया गया है तो स्पिनर आर अश्विन भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हैं।

भारतीय कप्तान ने साफ किया कि सीरीज का पहला मुकाबला खेलने से पहले टीम मैनेजमेंट ने प्लेइंग इलेवन पर चर्चा की है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में पूरी तरह से संतुलित टीम मैदान पर उतरने वाली है। विकेटकीपिंग और स्पिनर पर चर्चा के बात फैसला लिया गया।

विशाखापत्तनम में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेगी। रोहित को इस सीरीज में भारत के लिए पहली बार ओपनिंग करने का मौका मिलेगा।

कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजार और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे के उपर मिडिल आर्डर में टीम की पारी को संभालने की जिम्मेदारी रहेगी।

हनुमा विहारी छठे नंबर पर भारत के लिए बल्लेबाजी करते हैं साथ ही स्पिन गेंदबाजी से विकेट निकालने की भी क्षमता रखते हैं। कप्तान कोहली भी मानते हैं कि हनुमा की बल्लेबाजी के साथ साथ उनकी गेंदबाजी टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

मैच से पहले मंगलवार को कप्तान ने साफ कर दिया भारत में खेलते हुए अनुभवी अश्विन और जडेजा की फिरकी जोड़ी सबसे खतरनाक होती है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में इस जोड़ी को उतारने का फैसला लिया गया है।

जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल किए गए उमेश यादव को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया है। पिछली कुछ सीरीज में लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाली इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की तेज गेंदबाजी जोड़ी ही इस मैच में भी यह जिम्मेदारी निभाएगी।

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी


Follow @India71