लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान की बॉयोग्राफी प्रकाशित

केंद्रीय मंत्री और जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान की बॉयोग्राफी जल्द ही प्रकाशित हो सकती है।

लोजपा  अध्यक्ष रामविलास पासवान की बॉयोग्राफी प्रकाशित
रामविलास पासवान

केंद्रीय मंत्री और जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान की बॉयोग्राफी जल्द ही प्रकाशित हो सकती है। ये किताब प्रसिद्ध प्रकाशन कंपनी पेंगुइन हिंदी करेगी और इस बॉयोग्राफी को पत्रकार प्रदीप श्रीवास्तव द्वारा लिखी गई है। आपको बता दे कि इस पुस्तक में उनके बचपन से लेकर उनके निजी जिंदगी से जुड़ा सारा लेखाजोखा दिया जाएगा। साथ ही इस किताब में उनके राजनीतिक करियर  और रीजनीति में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में भी जिक्र किया गया है। 

शोध के साथ-साथ साक्षात्कारों की मदद से इस किताब को तैयार किया गया है। किताब में ये भी बताया जाएगा की आखिर किस तरह से पासवान ने अपनी पूरी जिंदगी दलित-पीड़ित जनता और समाजिक न्याय के लिए समर्पित कर दी। 

किताब के बारे में पेंगुइन रैंडम हाउस की एडिटर-इन-चीफ, लैंग्वेजेज, वैशाली माथुर ने कहा कि इस जमाने में ऐसे राजनेता बहुत कम हैं जो जमीन से उठकर शिखर तक पहुंचे हैं। राम विलास पासवान एक साधारण से परिवार से तालुख रखते हैं। उन्होंने अपने जीवन में बहुत ही अहम राजनीतिक घटनाओं में हिस्सा लिया है। उन्होंने कई घटनाओं को बेहद करीब से देखा है। उन्होंने आगे कहा कि पाठकों को ये किताब बहुत पसंद आएगी और उन्हें ये प्रेरित करेगी। वह कहती है कि ये किताब राजनीति शास्त्र ही नहीं बल्कि, आधुनिक भारत के इतिहास का भी एक अहम दस्तावेज है।  

वरिष्ठ पत्रकार और किताब के लेखक प्रदीप श्रीवास्तव ने किताब के बारे में कहा कि राम विलास पासवान देश के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। उन्होंने दलित और पीड़ित लोगों के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। वह जब भी जिस विभाग में रहे उन्होंने अपनी नीतियों में केंद्र में दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यकों के हित और उनके विकार पर जोर दिया। ये आम बात नहीं है कि हाजीपुर से वह कई बार लोकसभा में चुनकर भेजे गए। 


Follow @India71